Begin typing your search above and press return to search.

Ambikapur News: CG-ठगी का कनेक्शन निकला पाकिस्तान से: KBC में ईनाम का झांसा और महिला की मौत केस में शातिर गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे...

Ambikapur News: CG-ठगी का कनेक्शन निकला पाकिस्तान से: KBC में ईनाम का झांसा और महिला की मौत केस में शातिर गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे...
X
By NPG News

Ambikapur News : अंबिकापुर । केबीसी में मोटी रकम जीतने का झांसा दे पाकिस्तानी ठगों ने महिला से डेढ़ लाख रुपये की ठगी कर ली गई। ठगी का अहसास होने पर पीड़िता ने नदी में कूदकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने विवेचना कर पाकिस्तानी ठगों के साथ ठगी में शामिल रहने वाले 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सातों आरोपियों का पाकिस्तानी कनेक्शन है। जो पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं के द्वारा ठगी को अंजाम देने के बाद ठगी की रकम को फर्जी खाते खुलवा उसमे मंगवाते थे और उसे निकाल कर पाकिस्तान ट्रांसफर करते थे। साथ ही उनके कहने पर क्रिप्टो करेंसी में भी निवेश करते थे। पुलिस मामले में टेरर फंडिंग व मनी लांड्रिंग की भी जांच कर रही है। मामला सीतापुर थाना क्षेत्र का है।

23 मार्च को सीतापुर थाना क्षेत्र के ग्राम लिचिरिमा निवासी महिला सेववती पैकरा ने माढ़ नदी की पुलिया से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया था। जांच में मृतका के मोबाइल नंबर पर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा अलग-अलग नंबरों से फोन करने व केबीसी के माध्यम से 25 लाख रुपए इनाम जीतने का लालच देकर झांसा देने की जानकारी प्राप्त हुई। मृतिका सेववती पैकरा से जीएसटी राशि व फार्म राशि के नाम से डेढ़ लाख रुपए की ठगी कर ली गई थी। ठगी का अहसास होने पर देववती पैकरा ने दुखी होकर माढ़ नदी पुलिया से कूदकर आत्महत्या कर ली थी। मामले में पुलिस ने मर्ग जांच कर धारा 420 306 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया था।

विवेचना व आरोपियों की पता तलाश के लिए एसपी भावना गुप्ता ने आईजी राम गोपाल गर्ग से मार्गदर्शन लेकर आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने वाले अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु एक विशेष टीम बनाई थी। टीम में 2 आईपीएस अफसरों को भी शामिल किया गया था। जिसमें कि सीएसपी स्मृतिक राजनाल व प्रशिक्षु आईपीएस चिराग जैन शामिल थे। विवेचना के दौरान पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों से मृतिका की बातचीत की डिटेल निकाली। आरोपी मृतिका को व्हाट्सएप पर कॉल करते थे। जिस पर जांच टीम ने संबंधित मोबाइल नंबर का आईपी एड्रेस खंगाला। जो पाकिस्तान का मिला। जिसके बाद पुलिस ने ठगी की रकम जिन खातों में ट्रांजैक्शन होकर भेजी गई है, उन खातों की डिटेल व केवाईसी निकाली गई। पुलिस को पता चला कि अधिकांश खाते बिहार के पूर्णिया, कटिहार, आरा का है। इन्हीं खातों में ठगी की अधिकांश रकम भेजी गई है। एवं इन खातों से अंतिम आहरण भी पूर्णिया बिहार एवं उसी के आसपास के अन्य जगहों से हुआ है। तब पुलिस टीम ने इन खाताधारकों के केवाईसी डिटेल्स व खाता खोलने के समय दी गई रजिस्टर मोबाइल नंबर निकाली।

पुलिस ने उन खातों को चिन्हित किया जिसमें कई बार ट्रांजैक्शन हुआ है व जहां से कई बार रकम निकाली गई हैं। जिसके बाद उसके केवाईसी व खाता चालू करवाते समय दिए गए नंबर की जांच कर पुलिस टीम ने बिहार के पूर्णिया,कटिहार, आरा व पश्चिमी चंपारण जिले में पहुंचकर संदिग्धों को हिरासत में लिया और उनसे पूछताछ की। पूछताछ में उन्होंने घटना में शामिल होना व ठगी करते हुए आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करना स्वीकार कर लिया। जिसके बाद सभी को गिरफ्तार कर अंबिकापुर लाया गया। साथ ही न्यायिक रिमांड पर उन्हें जेल भेजा गया है।

पाकिस्तान में बैठे अपने आका को भेजते थे ठगी से प्राप्त रकम,उनके निर्देशों पर लगाते थे क्रिप्टो करेंसी में भी:-

आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि वे पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं के इशारे में एजेंट की तरह कार्य करते थे। वह भारत में रहकर गरीब तबके के लोगों को लालच दिखाकर उनका बैंक अकाउंट खुलवा लेते थे और उन्हें थोड़ी सी रकम देकर उनके खातों के लेनदेन के लिए स्वयं इस्तेमाल करते थे। पाकिस्तानी एजेंट पाकिस्तान में बैठ कर भारत के लोगों को इनाम जितने व विभिन्न तरह के लालच दिखा कर झांसे में लेते थे और रकम भेजने को कहते थे। और भारत मे रहने वाले उनके एजेंट्स ( जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया है) अपने पाकिस्तानी आकाओं के कहने पर गरीब लोगो को थोड़ा सा लालच देकर उनका एकाउंट खुलवाते थे। ठगी की रकम को पाकिस्तानी ठग इन्ही खातों में मंगवाते थे। फिर भारत के उनके एजेंट्स उक्त रकम को निकाल कर अपना कमीशन काट कर उन्हें पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं को भेज देते थे। गिरफ्त में आए एक आरोपी द्वारा यह भी बताया गया कि उसने पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं के निर्देश पर बाइनेंस नामक क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज में भी मोटी रकम निवेश की है। बताया जाता है कि पूर्व में भी ठगी के ऐसे कई मामले सामने आए थे, जिसमें पाकिस्तान की आई पी से संचालित व्हाट्सएप कॉल कर ठगी की घटना कारित की गई थी। आरोपियों के द्वारा क्रिप्टो करेंसी में भी ठगी से प्राप्त रकम को इन्वेस्ट करने की जानकारी मिली है। जिसकी जांच पुलिस कर रही है। मामले का खुलासा करते हुए सरगुजा एसपी भावना गुप्ता ने बताया कि मामले में टेरर फंडिंग सहित मनी लांड्रिंग के संभावना पर भी जांच की जा रही है।

आरोपियों ने पूछताछ मे बताया कि ठग लोगों को केबीसी में मोटी इनाम की राशि जितने का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं, और ऐसे आसान सवाल पूछते हैं जिनका जवाब लोग आसानी से दे देते हैं। जिस पर उन्हें इनाम की जीती राशि भेजने के नाम पर प्रोसेसिंग फीस व जीएसटी के नाम से मोटी रकम लगने का हवाला दे विभिन्न खातों में ट्रांजैक्शन करवाते हैं। आरोपियों द्वारा लोगों को झांसे में लेने के लिए केबीसी के नाम पर फर्जी विज्ञापन व लॉटरी की टिकट भी बनाई गई है। जिसको भेज कर वह लोगों को अपने झांसे में लेते थे। लॉटरी में वे संपर्क के लिए नंबर भी देते थे, जिनमें सिर्फ व्हाट्सएप कॉल ही लगता था। प्रेस कॉन्फ्रेंस कर खुलासा करते हुए एसपी भावना गुप्ता ने लोगों से अपील की है कि ऐसे फर्जी इनाम के लालच वाली स्कीमों के झांसे में ना आवे व ऐसे नंबर जिनका कोड 91 से स्टार्ट नहीं होता है ऐसे नंबरों से सावधान रहें। क्योंकि ऐसे नंबर भारत के नहीं होते हैं। एसपी भावना गुप्ता ने बताया कि भारत देश का इंटरनेशनल कोड नंबर 91 से शुरू होता है। यदि इसके अतिरिक्त किसी अन्य कोड से शुरू होने वाले नंबर से फोन आता है तो लोगों को समझ जाना चाहिए कि विदेशों से ठगी का प्रयास करने वालों ने उन्हें कॉल किया है। और लोगों को ऐसे काल से सतर्कता बरतते हुए पुलिस को सूचित करना चाहिए।

गिरफ्तार आरोपी तथा उनसे हुई जब्ती:-

पुलिस ने ठगी कर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने वाले बिहार के 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में कटिहार निवासी 22 वर्षीय मनमोहन उर्फ मनीष मंडल, भोजपुर निवासी 22 वर्षीय प्रदुमन कुमार सिंह, पूर्णिया निवासी 23 वर्षीय चक्रवर्ती आनंद, पश्चिमी चंपारण निवासी 27 वर्षीय वलिउआल, कटिहार निवासी 23 वर्षीय शिवेंद्र कुमार, कटिहार निवासी 21 वर्षीय आशीष कुमार मंडल व पूर्णिया निवासी 24 वर्षीय मोहम्मद साहीद आलम को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों से घटना में प्रयुक्त 11 मोबाइल, 14 नग सिम, 2 पासबुक, 17 नग एटीएम, व नगद 11 हजार रुपये जब्त किया है।

Next Story